Home जानिए मानसिक तनाव को कम करने के लिए, शोध में खुलासा प्रतिदिन आहार...

मानसिक तनाव को कम करने के लिए, शोध में खुलासा प्रतिदिन आहार में करें दही का सेवन…

All PDF Reader 20260626 00.30.11_page-0004
All PDF Reader 20260626 00.30.11_page-0001
All PDF Reader 20260626 00.30.11_page-0002
All PDF Reader 20260626 00.30.11_page-0003

वर्तमान समय की इस कार्यशाली से लोगो में शारीरिक और मानसिक तनाव को काफी बढ़ावा मिला है।लोगो में काम का प्रेशर और कई अन्य कारणों से इस समय तनाव एक आम बात हो गई है लेकिन इस तनाव का हमारे शरीर पर गंभीर असर देखने को मिलता है और कभी-कभी तो मानसिक संतुलन बिगड़ने तक की संभावना हो जाती है।इसलिए तनाव से बचने के लिए आपको मेडिटेशन और काउंसलिंग करना आवश्यक है।

मानसिक तनाव को लेकर शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर आप अपने खानपान में उचित बदलाव करते हुए आवश्यक पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करते है तो आप तनाव की समस्या से बच सकते है।तनाव की वजह से उत्पन्न अवसाद के कारण कई बार तनावगस्त व्यक्ति आत्महत्या तक के ख्याल बना लेता है

और यदि समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो मानसिक संतुलन के बिगड़ने की संभावना रहती है।इसलिए तनाव के बचाव के तरीको पर लगातार शोध कि जाते आए है।हाल ही में हुए एक शोध में तनाव से बचने के लिए इसमें बताया गया है कि दही में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो तनाव को कम करने में सहायक होते है।

तनाव से आपके भीतर की सकारात्मक उर्जा समाप्त हो जाती है नकारात्मक विचार आने लगते है।इस शोध में बताया गया है कि दही में कई ऐसे पोषक ततव मौजूद होते है जो हमारे तनाव का कम कर सकारात्मक उर्जा का संचार करते है।

यह अध्ययन एक साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है जिसे वर्जीनिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने किया है।इस दही का सेवन तनाव को दूर करने में कारगार बताया गया है।